यूपी में बनने जा रही है देश की सबसे खूबसूरत फिल्म सिटी, बॉलीवुड को देगा टक्कर

बॉलीवुड अभी तक केवल मुंबई तक सिमटा हुआ था। अब यूपी में भारत की सबसे बड़ी फिल्म सिटी बनने जा रही है।यह फिल्म सिटी ग्रेटर नोएडा में बनने जा रही हैं।इसकी जानकारी यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने दी है।मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि देश को एक अच्छी फिल्म सिटी की जरूरत है। उत्तर प्रदेश यह जिम्मेदारी को लेने के लिए तैयार है।वे एक उम्दा फिल्म सिटी तैयार करेंगे।उन्होंने जगह के बारे में बताते हुए कहा कि फ़िल्म सिटी के लिए नोएडा,ग्रेटर नोएडा और यमुना एक्सप्रेसवे का क्षेत्र बेहतर होगा।यह फ़िल्म सिटी फ़िल्म निर्माताओं को एक बेहतर विकल्प उपलब्ध कराएगी।योगी आदित्यनाथ ने आगे यह भी कहा कि यह फिल्म सिटी रोजगार के लिए नए विकल्प मुहैया कराएगी।मुख्यमंत्री ने अफसरों को भूमि के विकल्पों के साथ जल्दी से जल्दी कार्ययोजना तैयार करने के लिए भी कहा है।

मुख्यमंत्री की इस घोषणा के बाद यह कहना गलत नहीं होगा की जल्द ही यूपी न सिर्फ हिंदी बल्कि देश-विदेश की अन्य भाषाओं के फिल्म निर्माण का बड़ा हब बनकर उभर सकता है।पिछले कुछ वर्षों में जिस तरह से यूपी बॉलीवुड के फिल्म निर्माताओं,निर्देशकों व कलाकारों के लिए आकर्षण का केंद्र बना है,उसे देखते हुए प्रदेश में फिल्म सिटी की स्थापना की घोषणा मुंबई के लिए चुनौती बन सकती है।फिल्म सिटी के लिए यमुना एक्सप्रेस-वे अथॉरिटी से 1000 एकड़ भूमि मांगने के साथ-साथ इसके आर्किटेक्चर के लिए कंसल्टेंट के चयन की प्रक्रिया भी शुरू कर दी गई है।राजनीतिक लिहाज से भी यूपी में देश की सबसे खूबसूरत फिल्म सिटी की स्थापना करने की मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की घोषणा को एक बड़ा दांव माना जा रहा है।पहले डिफेंस कॉरिडोर और अब फिल्म सिटी की स्थापना की घोषणा से कई लोगों को रोजगार मिलेगा।

सीएम योगी की घोषणा पर जिस तरह बॉलीवुड से जुड़े लोगों की प्रतिक्रियाएं आ रही हैं,उससे तो यही लग रहा है कि बॉलीवुड से जुड़े लोग इसे उत्तर भारत के लिए बड़ी सौगात मान रहे हैं।आजकल छोटे शहरों की पृष्ठभूमि पर बनी फिल्में काफी सफल हो रही हैं।इस लिहाज से भी यूपी में फिल्म सिटी के लिए काफी संभावनाएं हैं।यह भी कहा जा रहा है कि यूपी में फिल्म सिटी बनने से प्रदेश समेत पूरे उत्तर भारत के नए कलाकारों को भेदभाव का शिकार नहीं होना पड़ेगा।

फिल्म निर्माता-निर्देशकों को शूटिंग के लिए राजस्थान की ऐतिहासिक इमारतें,उत्तराखंड की पहाड़ी वादियां और पंजाब के हरे-भरे खेत सहज ही आकर्षित करते हैं।आगरा का ताजमहल और आसपास का इलाका भी उन्हें लुभाता है।ऐसे में यमुना एक्सप्रेस-वे,ग्रेटर नोएडा व नोएडा के आसपास फिल्म सिटी बनने से  निर्माता-निर्देशकों को उनकी पसंदीदा जगहों के लिए सीधा एप्रोच होने की वजह से उन्हें सुविधा रहेगी। 

फिल्म सिटी के निर्माण को लेकर गोरखपुर के सांसद रवि किशन ने कहां है कि,यूपी में भगवान राम का जन्म हुआ।अनगिनत देवी-देवताओं का जन्म हुआ। साधु-संतों की जगह है।भव्य राम मंदिर बन रहा है। यूपी में बहुत कुछ है।यूपी के लोग सच्चे लोग हैं।आज बहुत खुशी का दिन है। हिंदुस्तान में भव्य फिल्म सिटी के निर्माण होने का आदेश योगी आदित्यनाथ जी ने दिया है।जो लोग बिहार-उत्तरप्रदेश-झारखंड नॉर्थ के हिंदी बेल्ट के हैं उनके लिए ये एक खुशखबरी है।अब सभी पिताओं में ये खुशी है कि हमारे बच्चों को काम मिलेगा. लाखों लोगों को रोजगार मिलेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.