पतली होने की ज़िद में लड़की ने कर लिया अपना अच्छा खासा शरीर बर्बाद, 40 किलो वजन घटाने के बाद ऐसी हो गई हालत

आज के समय में बढ़ा हुआ वजन लोगों के लिए सबसे बड़ी समस्या में से एक बन चुका है। जिंदगी जितनी आराम में बीत रही है शरीर का वजन उतना ही बढ़ रहा है। ऐसे में बहुत से लोग अपने वजन को कम करने के लिए तरह तरह की टेकनीक अपनाते हैं। डाइट, एक्सरसाइज, सप्लीमेंट और योग आदि से लोग अपने बढ़े हुए वजन को कम करने की कोशिश करते हैं। वहीं बहुत से लोग सही तरीका अपनाकर अपना वजन कम करने में सफल भी हुए हैं। हाल ही में एक लड़की ने भी सालभर में अपना 40 किलो वजन कम कर लिया लेकिन बाद में इसके चलते उसकी जो हालत हुई उसने हर किसी को हैरान कर दिया है। स्लिम होने की सनक में इस लड़की ने 40 किलो तक वजन कम कर लिया और अब वो बिल्कुल सूखकर कांटा हो चुकी है।

सालभर में घटा लिया 40 किलो वजन

आप सोच रहे होंगे कि जरूर लड़की का वजन 100 के पार होगा तभी उसने इतना ज्यादा वजन घटाया। बता दें कि लड़की 65 किलो की थी और सालभर में डाइटिंग करने से उसने 40 किलो तक वजन कम कर दिया जिसका असर अब उसकी सेहत पर पड़ रहा है। दरअसल 30 साल की इस लड़की ने वजन कम करने की सनक में अपने दूसरे बच्चे की डिलीवरी होते ही डाइटिंग शुरू कर दी थी। इसके बाद 65 किलो से घटाकर उसने अपना वजन 25 किलो कर लिया।

रिपोर्ट्स के मुताबित ये लड़की चीन के हेबेई प्रांत की रहने वाली है। उसकी लंबाई 165 सेमी है। पिछले साल उसने अपने दूसरे बच्चे को जन्म दिया था। प्रेग्नेंसी के चलते उसका वजन 65 किलो तक पहुंच गया था जिसके बाद उसने एक्सट्रीम डाइटिंग शुरू कर दी थी। इसके चलते उसे ईटिंग डिसऑर्डर हो गया था। सालभर में उसने 40 किलो वजन कम कर लिया लेकिन इसके बाद उसे तमाम तरह की शारीरिक और मानसिक समस्याएं शुरू हो गईं।

वजन घटाने की सनक में सूखकर कांटा हुई लड़की

लड़की की हालत इतनी खराब होने लगी कि उसे मजबूरन डॉक्टर के पास जाना पड़ा। जब लड़की डॉक्टर के पास गई तो उसका वजन 25 किलोग्राम निकला। ये देखकर डॉक्टर भी हैरान रह गए। डॉक्टरों ने बताया कि लड़की को Anorexia Nervosa  नामक गंभीर ईटिंग डिसऑर्डर हो गया है।

इस डिसऑर्डर के चलते लड़की के कई अंग काम करना बंद करने लगे। उसके बाल भी झड़ गए। उसने इतना ज्यादा वजन घटा लिया कि अब वो सूखकर कांटा हो चुकी है। ऐसी हालत में उसे आईसीयू में शिफ्ट करना पड़ा। ये भी जानकारी सामने आई है कि लड़की ने वजन कम करने के कई एक्सट्रीम वेट लॉस मैथेड अपनाए थे। इसके चलते उसे अब गंभीर समस्या का सामना करना पड़ रहा है। 

गौरतलब है कि हममें से बहुत से लोग वजन कम करने की जिद में कई बार ऐसी गलतियां कर बैठते हैं जिसका हमें बहुत नुकसान उठाना पड़ता है। स्लिम होने के लिए हर किसी के शरीर को अलग अलग आवश्यकताएं होती हैं और हर किसी पर एक जैसे मैथेड सूट नहीं करते। ऐसे में डॉक्टर की सलाह लेने के बाद से ही ऐसे कदम आगे बढ़ाने चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published.