कादर खान अमिताभ के लिए किया करते थे डायलॉग राइटिंग, अमित जी ना कहने पर धोना पड़ा फिल्मों से हाथ

बॉलीवुड के मशहूर एक्टर कादर खान अब इस दुनिया में नहीं हैं। लेकिन आज भी उनके फैंस उनकी एक्टिंग और कॉमेडी के दीवाने हैं। कादर खान का जन्मदिन 22 अक्टूबर को होता है। कादर खान को फिल्मों में उनकी कॉमेडी के लिए बहुत पसंद किया गया था। इसके अलावा वो अपनी खलनायक की भुमिकाओं के लिए भी जाने जाते हैं।

हालांकि बहुत कम लोग जानते हैं कि इसके साथ-साथ वह डायलॉग राइटर भी थे। उन्होंने सुपरस्टार अमिताभ बच्चन की भी कई फिल्मों में डायलॉग राइटिंग की। लेकिन एक वक्त ऐसा आया जब कादर खान को फिल्में मिलना बंद हो गई थी जिसकी वजह महानायक अमिताभ बच्चन थे। कादर खान ने एक इंटरव्यू के दौरान खुद इस बात का खुलासा किया था कि, अमिताभ बच्चन को अमित जी ना कहने पर उऩ्हें फिल्मों से बाहर का रास्ता दिखा दिया गया।

अमित जी ना कहने पर छोड़नी पड़ी फिल्म

यूट्यूब पर वह वीडियो आज भी मौजूद है जिसमें कादर खान ने अमिताभ को अमित जी ना कहने पर फिल्म से निकाल दिए जाने का खुलासा किया है। बता दें किपहले कादर खान और अमिताभ बच्चन दोस्त हुआ करते थे। जिसकी वजह से कादर खान हमेशा से ही उन्हें अमित कहकर बुलाया करते थे। लेकिन अमिताभ बच्चन को प्रोड्यूसर से लेकर बाकी सभी लोग सर जी या फिर अमित जी कहां करते थे। कादर खान ने अपने वीडियो में बताया था कि वह अमिताभ बच्चन को अमित कहकर ही बुलाते थे।

जबकि प्रोड्यूसर और सेट पर मौजूद सभी लोग उन्हें अमित जी या सर जी कहते थे। वो कभी भी अमिताभ को अमित जी या सर जी नहीं बोल पाए जिसके कारण उऩ्हें उस एक ग्रुप से निकाल दिया गया। उन्होंने यह भी बताया कि केवल अपने दोस्त को जी ना कहकर बुलाने पर उनका अमिताभ से रिश्ता खत्म हो गया। जिसके बाद उन्होंने अमिताभ बच्चन की फिल्म ‘खुदा गवाह’ से लेकर ‘गंगा जमुना’ भी आधी लिखी छोड़ दी। वही उन्होंने कुछ और फिल्में भी छोड़ने की बात कही।

राजेश खन्ना ने दिया था डायलॉग राइटिंग का ब्रेक

गोविंदा के साथ कॉमिक जोड़ी में नजर आने वाले कादर खान एक समय पर सुपरस्टार राजेश खन्ना के साथ भी काम कर चुके हैं। राजेश खन्ना अपने समय के बहुत बड़े सुपरस्टार थे। उनका रुतबा यहां तक था कि उनके मुताबिक फिल्म की स्टारकास्ट या अन्य क्रू डिसाइड की जाती थी। राजेश खन्ना ने अपनी फिल्म रोटी में कादर खान को डायलॉग राइटिंग के लिए ब्रेक दिया। जिसके बाद कादर खान ने राजेश खन्ना की कई फिल्मों के डायलॉग लिखें।

वही सुपरस्टार जितेंद्र की भी हर दूसरी फिल्म के डायलॉग कादर खान द्वारा ही लिखे गए हैं। जीतेंद्र के लिए उन्होंने सबसे पहले उनकी फिल्म तोहफा के डायलॉग लिखे थे। इस फिल्म में जितेंद्र के साथ श्रीदेवी नजर आई थी। इसके बाद कादर खान ने जितेंद्र की तकरीबन हर फिल्म के डायलॉग लिखें।

Leave a Reply

Your email address will not be published.