बचपन में ऐसे दिखते थे मुकेश अंबानी, सामने आई बेहद ही दुर्लभ तस्वीर

रिलायंस इंडस्ट्रीज के मुखिया और दुनिया के 10 सबसे अमीर उद्योगपतियों में से एक मुकेश अंबानी अक्सर सुर्खियों में रहते हैं। एशिया के सबसे अमीर शख्स मुकेश अंबानी आज किसी पहचान के मोहताज नहीं है। आज अगर मुकेश अंबानी की उपलब्धियों के बारे में गिना जाए तो शायद गिनती कम पड़ जाए। हजारों-लाखों लोगों को रोजगार देने वाले इस शख्स का देश की तरक्की में भी बड़ा योगदान है। यही नहीं अगर भारत के डिजिटल इंडिया क्रांति की बात करें तो उनमें भी सबसे पहले मुकेश अंबानी का नाम ही लिया जाता है। 

आईआईटी छोड़ केमिकल इंजीनियरिंग करने का किया फैसला 

मुकेश अंबानी का जन्म 19 अप्रैल 1957 को यमन के अदेन में हुआ था। बाद में वह पिता धीरूभाई अंबानी से साथ भारत आ गए। कहा जाता है कि जब मुकेश अंबानी पहली बार मुंबई आए थे तो वह अपने परिवार के साथ भुलेश्वर में दो बेडरूम के एक साधारण फ्लैट में रहते थे। कहा जाता है कि बचपन में मुकेश अंबानी की जिंदगी का मकसद पैसे कमाना नहीं बल्कि कुछ और था। एक इंटरव्यू के दौरान उन्होंने बताया था कि बचपन में उनका मकसद हमेशा से ही ज्यादा-से-ज्यादा पैसे कमाना नहीं बल्कि चैलेंज लेना था। उन्होंने बताया कि उन्हें पढ़ने-लिखने का काफी शौक था। वह कभी-कभी रात दो बजे तक पढ़ते रह जाते। उन्होंने बताया था कि उन्हें साइंस और टेक्नोलॉजी में काफी रूचि थी।

मुकेश अंबानी के बचपन की तस्वीर हो रही है वायरल 

इंटरव्यू में मुकेश अंबानी ने बताया, फिल्म ‘द ग्रेजुएट’ देखकर उन्होंने केमिकल इंजीनियरिंग करने का मन बना लिया था। जिसके बाद मुकेश अंबानी का सलेक्शन आईआईटी बॉम्बे में भी हो गया था।हालांकि, तब उन्होंने ये छोड़कर केमिकल इंजीनियरिंग इंस्टिट्यूट, यूडीसीटी में एडमिशन ले लिया था। हाल ही में सोशल मीडिया पर मुकेश अंबानी के बचपन की कुछ तस्वीरें खूब वायरल हो रही हैं। मालूम हो कि मुकेश अंबानी धीरूभाई अंबानी के बेटे हैं, जिन्होंने रिलायंस कंपनी की स्थापना की थी। उनकी मां का नाम कोकिलाबेन अंबानी है। मुकेश का एक भाई अनिल अंबानी है। जबकि दो बहनें दीप्ति सालगांवकर और नीना कोठारी हैं।

बेहद तंगहाली में गुजरा है मुकेश अंबानी का बचपन 

भले आज मुकेश दुनिया के अमीरों में शुमार हो, लेकिन उनका बचपन बेहद तंगहाली में बीता है। सिमी ग्रेवाल को दिए एक इंटरव्यू में उन्होंने बताया था कि उनके सबसे यादगार लम्हों में से एक है कि बचपन में एक कमरे में माता-पिता और भाई-बहनों के साथ गुजारे हुए दिन।

बता दें कि मुकेश अंबानी और नीता अंबानी की लव स्टोरी किसी फिल्मी कहानी से कम नहीं है। दरअसल, कहा जाता है कि एक कार्यक्रम के दौरान धीरूभाई अंबानी और कोकिलाबेन ने नीता को देख लिया था। नीता को देखने के बाद धीरूभाई ने मुकेश के लिए उन्हें चुन लिया था।

लोकेन्द्र शर्मा प्राधान सम्पादक न्यूज मेनिया पिछले 10 सालों से वेब समाचार की दुनिया में कार्यरत हैं। आपने Wittyfeed, Laughing Colours, MP news, News Trend, Raj express, Ghamasan news जैसी संस्थाओं में अपनी सेवाएं दी हैं। तथा वर्तमान में आप हमारी संस्था के साथ जुड़ कर लोगों के इंटरटेनमेंट का ध्यान रख रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.