राजेश खन्ना ने दुनिया को अलविदा कहने से पहले कहे थे यह आखरी शब्द

साल 2020 पूरे देश के लिए बहुत मुश्किल रहा है। एक ओर जहां संक्रमण की वजह से कई लोग मुश्किलों में रहे। दूसरी और लंबे लॉकडाउन की वजह से बहुत से लोगों को आर्थिक रूप से तकलीफ सामना करना पड़ा है। बॉलीवुड के लिए भी यह साल बहुत ही निराशाजनक रहा है। इस साल कई बड़े अभिनेताओं ने दुनिया को अलविदा कह दिया है।

एक तरफ जहां ऋषि कपूर और इरफान खान जैसे दिग्गज अभिनेता अपनी बीमारी से हारकर सबको छोड़ कर चले गए हैं। वहीं दूसरी ओर सुशांत सिंह राजपूत ने बहुत कम उम्र में दुनिया को अलविदा कह दिया है। उनके जाने सदमे से फैंस अब भी उभर नहीं पाए हैं। बॉलीवुड के इन दिग्गज अभिनेताओं ने जाने से पहले बहुत ही भावनात्मक शब्द कहे हैं। आज हम आपको बताने जा रहे हैं की बॉलीवुड के इन अभिनेताओं ने जाने से पहले सोशल मीडिया पर फैंस के लिए आखिरी संदेश क्या दिया है।

ऋषि कपूर

बॉलीवुड के दिग्गज अभिनेता ऋषि कपूर पिछले 2 सालों से बीमारी से पीड़ित थे। उनका इलाज लंबे समय से चल रहा था। लॉकडाउन में अचानक उनकी तबीयत खराब हो गई जिसके बाद उन्हें हॉस्पिटल भर्ती कराया गया। वही 30 अप्रैल को उन्होंने हॉस्पिटल में अपनी आखिरी सांसे ली। उन्होंने अपनी आखिरी सोशल मीडिया पोस्ट में लोगों को महामारी के प्रति संवेदना बनाए रखने की अपील की थी।

उन्होंने लिखा था कि, डॉक्टर, नर्स, मीडिया कर्मी और पुलिस वाले सभी लोग हमें बचाने के लिए ही जोखिम ले कर इतनी मेहनत कर रहे हैं। ऐसे में उनके लिए संवेदना बनाए रखना चाहिए। उन्होंने अंत में सभी को उम्मीद थी कि देश जल्द ही खुशहाल हो जाएगा।

इरफान खान

इरफान खान ने अपनी दिग्गज कलाकारी से लोगों के बीच में अपनी खास पहचान बनाई है। इरफान भी लंबे अरसे से बीमारी से पीड़ित थे। अप्रैल में उनकी अचानक तबीयत बहुत खराब हो गई थी। वहीं 29 अप्रैल को उन्होंने दुनिया को अलविदा कहा। बता दें कि इरफान खान की मां भी दुनिया से कुछ दिनों पहले ही रुखसत हुई थी। इरफान इस वजह से बहुत उदास और परेशान रहते थे। वहीं उनकी बीमारी भी बढ़ती जा रही थी। उन्होंने आखिरी शब्द अपनी मां के बारे में ही कहे थे। उन्होंने कहा था कि उनकी मां वही है और उन्हें लेने अाई हैं। उन्होंने आगे कहा कि उनकी मां उनके कमरे में है और उन्हें अपने साथ ले जाने आई है।

सुशांत सिंह राजपूत

इस साल 14 जून को सुशांत सिंह राजपूत अपने बांद्रा स्थित फ्लैट में संदिग्ध अवस्था में पाए गए थे। इतनी कम उम्र में उनका इस दुनिया से चले जाना एक बहुत बड़ा प्रश्न है। जिसका जवाब सीबीआई तलाश कर रही है। सुशांत की मां पहले ही इस दुनिया से चली गयी थी। वह अक्सर अपनी मां को याद किया करते थे। सुशांत ने अपनी आख़िरी सोशल मीडिया पोस्ट अपनी मां के लिए ही की थी। उन्होंने अपनी मां के साथ तस्वीर शेयर करते हुए एक इमोशनल नोट लिखा था।

उन्होंने लिखा था कि, ‘धुंधला अतीत, आंसुओं के बूंद से यह वाष्पित हो रहा, कभी न खत्म होने वाला यह सपना मुस्कुराहटों को उकेर रहा और जल्द ही खत्म होने वाला यह जीवन, दोनों के बीच बातचीत।’

राजेश खन्ना

राजेश खन्ना ने साल 2012 में दुनिया को अलविदा कह दिया था। लेकिन आज भी उनकी दमदार अदाकारी को याद करते हुए फैंस की आंखें नम हो जाती है। राजेश खन्ना बॉलीवुड के अब तक के सबसे सफल अभिनेताओं में से एक हैं। उनका स्टाइल आज भी फैंस कॉपी किया करते हैं। उन्होंने अपने आखिरी शब्द भी अपनी स्टाइल में कहे थे। बता दे वे दुनिया से अपनी बढ़ती उम्र के साथ होने वाली बीमारियों की वजह से गए थे। उन्होंने अपनी आखिरी अपने अंदाज में कहते हुए कहा था कि, टाइम हो गया है! पैक अप।

किशोर कुमार

बॉलीवुड के लीजेंडरी अभिनेता, सिंगर, म्यूजिक डायरेक्टर और निर्देशक किशोर कुमार का अंदाज सबसे निराला था। बॉलीवुड में उनका मुकाबला अभी तक कोई नहीं कर पाया है। वे दुनिया को 1987 में छोड़ कर चले गए थे। लेकिन फैंस के दिलों में वह आज भी है। किशोर कुमार ने जाने से पहले आखिरी शब्द कहे थे कि, वह बिल्कुल ठीक है, लेकिन अगर डॉक्टर को फोन किया गया तो उनकी सच में तबियत खराब हो जाएगी। यह कहने के साथ ही उन्होंने दुनिया को अलविदा कह दिया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published.