टीवी शो TMKOC में संस्कारी दिखने वाले बापू जी के किरदार की असली सच्चाई कुछ और है

टीवी का सबसे मशहूर और काफी सालों से लोगों के चेहरे पर मुस्कुराहट बिखेरने वाला धारावाहिक तारक मेहता का उल्टा चश्मा दर्शकों के दिल में अपनी एक अलग खास जगह बन चुका है। भारत के कई घरों में इस धारावाहिक को बड़े चाव से देखा जाता है। यही वजह है कि टीआरपी के मामले में भी यह शो काफी सालों से राज कर रहा है। इस धारावाहिक को सफल बनाने में इसके हर एक किरदार का पूरा हाथ है। इसका हर किरदार अपने आप में एक अलग पहचान रखता है और इसके हर किरदार की अपनी एक अलग फैन फॉलोइंग है। इन किरदारों में से एक है, जेठा लाल के बाबू जी चंपक लाल गढ़ा। आज चम्पक लाल गढ़ा यानी की बापू जी के किरदार की ऐसी बात बताने वाले हैं जो आज से पहले शायद ही आपने सुनी होगी। 

जो भी तारक मेहता के सच्चे प्रशंसक है वे इस बात को अच्छे से जानते होंगे कि कॉमेडी शो तारक मेहता का उल्टा चश्मा मशहूर गुजराती लेखक तारक मेहता की किताब ‘दुनिया ने उंधा चश्मा’ पर आधारित है। तारक मेहता को पढ़ चुके पाठक इस बात को बखूबी जानते हैं कि इस गुजराती लेखक के हर किरदार ऐसे होते हैं जो अनुमन आपको आपके आस-पास दिख ही जाते हैं। 

तारक मेहता ने ऐसा ही किरदारा चंपक लाल का भी गढ़ा जिसे टीवी धारावाहिक में अमित भट्ट निभा रहे हैं, अमित को अपने इस किरदार के लिए काफी सराहना भी मिलती है।  यह किरदार जब भी टीवी पर आता है दर्शकों की मुस्कुराहट का कोई ठिकाना ही नहीं होता। यह किरदार फनी होने के अलावा संस्कारों से भी भरा हुआ है। हालांकि बात करें तारक मेहता की किताब में बापू जी के किरदार की तो इस किरदार को बीड़ी पीने वाला व्यक्ति बताया गया है। 

TMKOC शो में बापू जी के किरदार को काफी महत्वपूर्ण बताया गया है। पूरी गोकुल धाम सोसायटी उनका काफी आदर करती है और वे भी कभी किसी को अपशब्द नहीं कहते। हालांकि तारक मेहता की किताब वाले बापू जी बीड़ी की लत के साथ गालियां देने का भी शौक रखते हैं। इसके साथ ही इन गालियों का प्रयोग वे सबसे ज़्यादा अपने बेटे जेठालाल पर ही करते हैं। ज़ाहिर तौर पर टीवी धारावाहिक के हिसाब से तारक मेहता के बापू जी के किरदार में थोड़ा फेरबदल किया गया है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published.