कलयुग में हुई शिव और पार्वती की अनोखी शादी, अब चारों ओर हो रही है बस इसकी ही चार्चा

हिन्दू धर्म में शादी को जन्मजन्मांतर का रिश्ता माना जाता है। हमारे देश में रोज़ लाखों शादियां होती हैं, मगर कुछ शादियां इतनी अनोखी होती हैं कि सुर्खियों का केंद्र बन जाती है। कानपुर देहात में हुई एक अनोखी शादी भी कुछ इसी तरह की थी। दरअसल यहां एक जोड़े ने शिव और पार्वती का रूप धारण कर जन्मजन्मांतर साथ रहने के वचन एक दूसरे को दिए। इस विवाह के साक्षी बने परिजन और दूल्हा दुल्हन के परिचित इस पूरी शादी के दौरान इतने उत्साहित थे के पूरे समय दूल्हा दुल्हन पर फूलों की बारिश करते रहे। 

उपरोक्त मामला कानपुर देहात के शिवली का है जहां हर साल की तरह इस बार भी बाबा महाकालेश्वर के मंदिर में मंगलवार को शिव और माँ आदिशक्ति का विवाह समारोह किया गया था।  हर साल की तरह इस बार भी बड़ी धूम धाम से शिव बारात निकाली जा रही थी। 

इसी मौके पर कानपुर की एक भजन मंडली के दो कलाकार हिमांशु और मानसी ने भी एक दूसरे के साथ शादी रचाई। गौरतलब है कि दोनों एक ही भजन मंडली में अभिनय किया करते थे, हिमांशु जहां भगवान शिव बनते थे तो वहीं मानसी आदिशक्ति माँ पार्वती का किरदार निभाती थी। किरदारा निभाते निभाते यह असल जीवन में एक दूसरे के करीब आ गए और अब शादी भी कर ली। दोनों के परिजनों को भी इस रिश्ते से कोई ऐतराज नहीं है। चूंकि शिव और पार्वती के किरदारों ने ही इन्हें करीब लाया था तो इसलिए अपने शादी के अवसर पर भी इन्होंने शिव और पार्वती का ही रूप धारण किया और सात फेरे लिए।

मंगलवार को जब शिवली में शिव बारात का आयोजन किया गया तो उसमें हिमांशु भगवान शिव का रूप धर कर आये और मानसी माँ पार्वती का। कपालेश्वर मंदिर से शिव जी रथ में सवार हो कर बड़े धूमधाम से निकले संग में शिव गण बने बराती अलग रूप धर कर बैंड के आगे नाचते गाते हुए जागेश्वर महादेव के मंदिर में पहुंचे। यहां एक बड़े से कमल के बीचों बीच खड़े हो कर शिव बने हिमांशु ने पार्वती बनी मानसी को जय माला पहनाई। 

जयमाला के बाद वेदमन्त्रों के पाठ के साथ शिव और पार्वती का विवाह संपन्न करवाया गया, और इसी के साथ मानसी और हिमांशु का भी विवाह हो गया। इस अनोखी शादी में शामिल हुए लोग काफी उत्साहित दिखे दूल्हा दुल्हन पर फूलों की बारिश के साथ साथ जम कर नाच गाना भी हुआ। हिमांशु और मानसी ने भी बताया कि इस तरह से शादी करके वे बेहद खुश हैं। 

Leave a Reply

Your email address will not be published.