Video : शाहिद कपूर की इस हीरोइन ने किया अपनी गंभीर बीमारी का खुलासा, कहा – इन दिनों बहुत दर्द में हूँ

बॉलीवुड की हिट फिल्म इश्क विश्क में अलीशा का किरदार निभाकर लोगों के बीच मशहूर हुईं एक्ट्रेस शेनाज ट्रेजरी सालों बाद एक खास बात को लेकर चर्चा में हैं। शेनाज काफी समय से बड़े पर्दे से दूर हैं लेकिन वो सोशल मीडिया पर एक्टिव रहती हैं। हाल ही में शेनाज ने इंस्टाग्राम के जरिए अपनी गंभीर बीमारी के बारे में लोगों को बताया है। शेनाज को प्रोसोपैग्रोसिया बीमारी है। ये वो बीमारी है जिससे उन्हें लोगों के चेहरों को याद रखने में समस्या होती है। वो काफी लंबे समय से लोगों को उनकी आवाज से ही पहचानती हैं। उन्होंने अपनी इस अजीब बीमारी के बारे में फैंस को इंस्टाग्राम के जरिए बताया। उनकी इस बीमारी को जानने के बाद फैंस काफी चिंता में आ गए हैं और उनसे सहानुभूति जता रहे हैं।

शेनाज ट्रेजरी को हुई ये गंभीर बीमारी

शेनाज ने इंस्टाग्राम स्टोरी में लिखा- मुझे प्रोसोपैग्रोसिया 2 का पता चला है। अब मैं समझती हूं कि मुझे कभी चेहरे क्यों याद नहीं रहे। ये एक बीमारी है। मुझे हमेशा शर्म आती थी कि मैं चेहरों को नहीं पहचान सकती। मैं आवाजों को पहचानती हूं। इसके साथ ही उन्होंने अगली स्लाइड में लिखा- चेहरे के अंधेपन/ प्रोसोपैग्रोसिया के लक्षण ऐसे होते हैं- आप किसी करीबी दोस्त या परिवार के सदस्य को पहचानने में मुश्किल में रहते हैं। खासकर जब आप उनसे मिलने की उम्मीद नहीं कर रहे थे। मुझे किसी को पहचानने में एक मिनट का समय लग जाता है कि ये कौन है।

आगे शेनाज ने बताया- इस बीमारी में आपको पड़ोसियों, दोस्तों, सहकर्मियो, कस्टमर और करीबी लोगों को पहचानने में मुश्किल होती है। आप जिन लोगों को जानते हैं तो आपको पता होता है कि आप उन्हें पहचानेंगे ही। किसी को ना पहचान पाने पर आप अलग लग सकते हैं।  कई बार ऐसे केस में आपको लोगों की नाराजगी भी झेलनी पड़ती है।

पोस्ट साझा कर शेनाज ने दी जानकारी

शेनाज ने आगे लिखा, तो क्या आप फिल्मों या टेलीविजन के किरदारों को पहचानने में गलती करते हैं, जबकि दो किरदारों की ऊंचाई, मेकअप, हावभाव और चीजें एक जैसी हैं। मुझे ये अंतर करने में दिक्कत होती है। दरअसल ये एक बीमारी है। ये एक दिमागी बीमारी है। पहले मुझे लगता था कि मैं बेवकूफ हूं लेकिन नहीं मैं बीमार हूं। शेनाज ने लोगों से अपील भी की। उन्होंने लिखा- प्लीज मुझे समझे, मैं अनजान नहीं बनती थी, ये सब एक कारण से था। मैं हमेशा से शर्मिंदगी महसूस करती थी कि क्यों मैं लोगों की पहचान को मिक्स कर देती थी। मेरे साथ ऐसा कई बार हो चुका है। ये दिमागी समस्या है, इसे समझें।


बता दें कि शेनाज ने फिल्म इश्क विश्क से बॉलीवुड में डेब्यू किया था। शाहिद कपूर और अमृता राव इस फिल्म में मुख्य भूमिका में नजर आए थे। इस फिल्म की सफलता के बाद शाहिद और अमृता का करियर चमक गया लेकिन शेनाज की बाकी फिल्में नहीं चलीं। वो उमर, आगे से राइट, रेडियो, लव का द एंड जैसी फिल्मों में नजर आ चुकी हैं। हालांकि एक भी हिट फिल्म ना दे पाने के चलते वो बड़े पर्दे से दूर हो गईं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.