स्पेशल इफेक्ट्स के जरिए जब फिल्मों में यंग लूक में नजर आए सुशांत, शाहरुख से लेकर कैप्टन अमेरिका

मॉडर्न और नई टेक्नोलॉजी इसका असर एंटरटेनमेंट इंडस्ट्री में भी देखने को मिला है‌। आजकल की फिल्मों में स्पेशल इफैक्ट्स के आ जाने से एक्टर्स और डायरेक्टर्स के लिए बहुत सी चीजें आसान हो गई है। पहले जहां एक्टर्स को अपनी एज से कम दिखाने के लिए उनके जैसे ही दिखने वाले यंग एक्टर्स लाए जाते थे।

लेकिन अब स्पेशल इफेक्ट्स के जरिए बॉलीवुड से लेकर हॉलीवुड में किसी भी स्टार को एक ही फिल्म में अलग-अलग एज का किरदार प्ले करते हुए देखा जाता है। स्पेशल इफैक्ट्स से ना सिर्फ एक्टर्स की झूरियां छिप जाती हैं बल्कि उनकी स्किन पर वही जवानी वाला चार्म भी आ जाता है। आज हम बॉलीवुड से लेकर हॉलीवुड तक उन्हीं सितारों की बात करने जा रहे हैं जिन्होंने फिल्म में यंग दिखने के लिए इसी टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया।

सुशांत सिंह राजपूत – एम एस धोनी: द अनटोल्ड स्टोरी

दिवंगत अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत ने भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी की बायोपिक में कमाल की परफॉर्मेंस दी थी। इस मूवी के लिए सुशांत सिंह राजपूत को बहुत सराहना मिली। फिल्म के शुरुआती भाग में 30 साल के सुशांत धोनी का यंग एज वाला किरदार निभाना था। जिसके लिए स्पेशल इफेक्ट्स का इस्तेमाल किया गया। फिल्म में धोनी की रांची से लेकर वर्ल्ड कप जीतने तक की जर्नी दिखाई गई थी।

यह स्टार भी कर चुके हैं इस तकनीक का उपयोग।

रॉबर्ट डॉउनी जेआर – कैप्टन अमेरिका

फिल्म कैप्टन अमेरिका के दृश्य में मार्वल आयरन मैन एक्टर रॉबर्ट डॉउनी के लिए समय को पीछे ले जाते हैं। उस सीन में रॉबर्ट को यंग दिखाते हुए उनका 1987 का लुक दिखाया गया। रिपोर्ट के अनुसार टोनी स्टार्क का यंग लुक और बाद में उन्हें बाकी सभी किरदारों के साथ ओल्ड लुक में दिखाया जाना अपने आप में बहुत यूनीक था। इससे पहले कभी भी फिल्मों में इस तरह से टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल नहीं किया गया था।

सलमान खान- भारत

बॉलीवुड स्टार सलमान खान अक्सर अपनी फिल्मों में हाई डेफिनेशन और अपने फिजिक को और भी अट्रैक्टिव दिखाने के लिए सीजीआई और विजुअल इफेक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन भारत फिल्म में उन्होंने यह टेक्नॉलॉजी खुद को यंग दिखाने के लिए इस्तेमाल की। भारत फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए। बता दें कि भारत फिल्म में एक आदमी की छह दशक की जर्नी दिखाई गई है।

ह्यू जैकमैन – लोगन

https://www.instagram.com/p/BQqFKaPBgKg/?igshid=r3aix7ssknyk

ह्यू जैकमैन फिल्म में वॉल्वरिन का किरदार निभाकर बहुत फेमस हुए थे। फिल्म में उनके कैरेक्टर को बड़ी दाढ़ी और झुरियो में देखा गया था। वही दर्शक तब आश्चर्यचकित हो गए जब उनके किरदार का यंग वर्जन उनके सामने आकर खड़ा हो गया। हालांकि इस सीन  के लिए बॉडी डबल का इस्तेमाल किया गया था। फिल्मेकर्स ने इस सीन के लिए फेस मैपिंग के साथ-साथ डी एजिंग टेक्नोलॉजी का भी इस्तेमाल किया। इस टेक्नोलॉजी से ह्यू का लुक बिल्कुल वैसा दिखाई दे रहा था जैसे वह x-men मूवी के समय लगते थे।

शाहरुख खान- फैन

फैन मूवी में शाहरुख खान ने डबल रोल निभाया था। फिल्म में एक ओर जहां वह सुपरस्टार शाहरुख खान ही दिखाएं गए थे। वही दूसरे किरदार में वह 25 वर्षीय युवक के किरदार में थे। यह किरदार शाहरुख खान का बहुत बड़ा फैन था जिसकी शक्ल शाहरुख से मिलती थी। फिल्म में शाहरुख को यंग दिखाने के लिए डी एजिंग टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published.