इस देश में वैक्सीन लगवाने वालों को मिल रहा है मुफ्त गांजा और बियर, न्यूड क्लब में बनाया वैक्सिनेशन सेंटर

ना सिर्फ भारत में बल्कि पूरे विश्व में इन दिनों वैक्सिनेशन पर जोर दिया जा रहा है। ताकि जल्द से जल्द स्थिति सामान्य हो सके। हालांकि इसमें सबसे बड़ा रोड़ा है अफवाह और गलतफहमी इसीलिए विश्व की सभी सरकार अपने आम लोगों में वैक्सीन के प्रति विश्वास जगाने के लिए कई तरह के प्रयास किये जा रहे हैं, ताकि आम लोगों को जागरूक किया जा सके। भारत में भी सरकार ऐसे कई जागरूकता अभियान चला रही है जिसका उद्देश्य है लोगों के मन से डर को हटाया जा सके और ज़्यादा से ज़्यादा लोगों को वैक्सीन लगाई जा सके। हालांकि हमारे यहां जागरूकता अभियान तो काफी जोरों से चल रहा है मगर हमारे पास अभी तक पर्याप्त मात्रा में वैक्सीन नहीं है। जो फिलहाल जागरूकता से बड़ा रोड़ा वैक्सिनेशन के काम में आ रहा है। 

हालांकि आज हम आपको एक ऐसे देश की खबर सुना रहे हैं जहां न्यूड क्लब में ही वैक्सीनेशन सेंटर खोल दिया गया है। अब ऐसे में सवाल उठता है कि आखिर किसी न्यूड क्लब में क्यों वैक्सीनेशन हो रहा है? चलिए इसके जवाब जानने के लिए कोशिश करते हैं। न्यूड क्लब में वैक्सिनेशन लगाने वाला यह देश है अमेरिका, यहां की प्रशासन ने लोगों में जागरूकता फैलाने के लिए कई तरह के जागरूकता अभियान चला रखे हैं। लोगों में इसके लिए एक विश्वास का निर्माण हो सके लिए इसलिए सरकार अनोखे अनोखे आइडिया ले कर आ रही है। ताकि विश्व का यह देश जल्द से जल्द अपने पूरे नागरिकों को वैक्सीन लगा सके। 

इसके लिए अमेरिका काफी समय से काम कर रहा है, इससे पहले सभी लोगों की मुफ़्त में बेसबॉल गेम्स की टिकटें, बियर, फ्रेंच फ्राइज और यहां तक कि मुफ़्त में गांजा भी बांटा गया था। जब इतने पर भी वो सफलता हासिल नहीं हो पाई तो सरकार ने इन दिनों एक अलग प्रयोग करने की योजना बना डाली, जो पिछले सभी आइडिया से एक कदम आगे था। लोगों को वैक्सीन के प्रति जागरूक करने के लिए अब सरकार ने न्यूड क्लब को ही वैक्सिनेशन सेंटर बना दिया है। वहां के स्थानीय प्रशासन को यह उम्मीद है कि इस प्रयोग के बाद जरूर वैक्सिनेशन के काम में तेजी देखने को मिलेगी। 

बता दें कि अमेरिका का यह न्यूड क्लब वैक्सीन सेंटर के रूप में कई घण्टों तक खुला रहता है। गौरतलब है कि इसको शुरू करने के पहले दिन में ही क़रीब सौ लोगों को वैक्सीन लगा दी गयी थी। इस वैक्सिनेशन में न्यूड क्लब में शामिल महिलाएं, डांसर्स आदि लोगों को भी शामिल किया गया था। प्रशासन इसमें दिन के वक्त वैक्सिनेशन सेंटर चलाता है तो वही रात होते ही इसे फिर से नाइट क्लब बना दिया जाता है। इस प्रक्रिया का फायदा भी मिल रहा है और लोग वैक्सीन लगाने में पहले से ज़्यादा दिलचस्पी भी ले रहे हैं। 

 बता दें कि अमेरिका की सरकार लोगों को वैक्सीन लगाने के लिए काफी जागरूकता अभियान चला रही है। अमेरिका के अलग अलग क्षेत्र में अलग अलग तरीकों का उपयोग किया जा रहा है। अमेरिका के ओहायो शहर में पहले ही वैक्सीन लगवाने पर 10 लाख रूपए की लॉटरी स्किम चल रही है। वहीं अमेरिकी नागरिकों को वैक्सीन लगाने के लिए अलग अलग तरह के प्रलोभन भी दिए जा रहे हैं। 

Leave a Reply

Your email address will not be published.